भगवद्गीता
और
मनोचिकित्सा सिद्धांत

भगवद्गीता कुरुक्षेत्र युद्ध के आरंभ में भगवान कृष्ण और अर्जुन के बीच हुए संवाद पर आधारित है और आप शब्दों के अंदर जाकर भावों की गहराइयों पर ध्यान देंगे तो पाएंगे कि इसमें कई मनोचिकित्सा सिद्धांतों पर प्रकाश डाला गया है। उपचार में आध्यात्मिकता का महत्व एक पुरानी अवधारणा है। इधर कुछ समय से मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए पूर्वी दर्शन (eastern philosophies) में लोगों की रुचि बढ़ी है। महर्षि व्यास द्वारा रचित 18 अध्याय और 700 श्लोक से सुसज्जित ग्रंथ, भगवद्गीता की शाश्वत शिक्षाएं मानव मानस में गहराई से समाहित हैं और दुनिया भर के लोगों के लिए आध्यात्मिक मार्गदर्शक के रूप में काम करती रही हैं।

सीए नीलिमा झुनझुनवाला कोलकाता

गीता कुरुक्षेत्र युद्ध की प्रस्तावना है; प्रसंग में भगवान कृष्ण (मार्गदर्शक और सारथी) द्वारा संचालित रथ पर सवार कुशल और चतुर धनुर्धर अर्जुन शामिल हैं, जो अपने रिश्तेदारों, शिक्षकों और गुरुओं से युक्त शत्रुओं की विशाल सेना का सामना करने के लिए तैयार हो रहे हैं। एक शक्तिशाली योद्धा होने के बावजूद, अर्जुन अनिच्छुक (unwilling) है क्योंकि उसे अपने रिश्तेदारों और गुरुओं के विनाश का डर है। अपराधबोध, संदेह और अपने प्रियजनों के प्रति लगाव के परिणामस्वरूप, अर्जुन युद्ध के मैदान से हटने का विचार करते हैं और भगवान कृष्ण (अर्जुन को) युद्ध में अपने धर्म को पूरा करने में मदद करने के लिए सही कार्य करने का मार्गदर्शन देते हैं। भगवान कृष्ण और अर्जुन के बीच यह बातचीत कई मनोचिकित्सा सिद्धांतों को समाहित करती है।

मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांतों का केंद्रीय विषय स्वयं के अस्वीकार्य पहलुओं से संबंधित संघर्ष की उपस्थिति है। इनमें से कई सिद्धांतों में, आंतरिक असंगति (internal dissonance) और बाहरी आवश्यकता (external requirement) के बीच संघर्ष, और दोनों के बीच समझौता करके, अनुकूलन को बढ़ावा दिया जाता है। गीता का मूल विषय अर्जुन द्वारा तीन गुणों अर्थात तामसिक, राजस, सात्विक शक्तियों के बीच संघर्ष का सफल समाधान भी शामिल है। इसे गहन समझ के साथ पढ़ने पर गीता की शिक्षाओं और पारंपरिक मनोविश्लेषणात्मक मनोचिकित्सा में कई समानताएं स्पष्ट होती हैं।

बचपन का अनुभव (childhood experience) - अर्जुन ने बचपन से ही बड़ेजनों का सम्मान करना, शिक्षकों के प्रति समर्पण; अपने सगे-संबंधियों के प्रति प्रेम और क्षमा का भाव रखना सीखा था। उन्होंने, बचपन में अपने पिता पांडु की अकाल मृत्यु को झेला था जिसने भविष्य के बारे में अनिश्चितता का माहौल बना दिया था। उन्होंने अपने पिता के बड़े भाई धृतराष्ट्र को पिता स्वरूप देखना चाहा परंतु वे पक्षपाती थे, उनपर सदा ही अपनी मां और गुरूजनों की भारी उम्मीदों का भार रहा।

मानसिक संरचना (psychic structure) - अर्जुन में प्रबल बड़प्पन और गर्व के लक्षण दिखते हैं, जो शायद भीष्म, विदुर और द्रोण जैसे महान अभिभावक के व्यक्तित्व के कारण हैं। साथ ही, उनके जीवन में एक दुविधाग्रस्त अभिभावकीय छवि भी है, जो उनके अंधे ताऊजी धृतराष्ट्र हैं।

संघर्ष (conflict) - अर्जुन मुख्य रूप से दो परस्पर विरोधी कार्यवाहियों के बीच उलझे हुए हैं, जो उसके मानस को युद्ध के मैदान में बदल देते है। युद्ध में बने रहने से उन्हें अपने परिजनों के खिलाफ युद्ध करना होगा, जो उनके नैतिक मूल्यों के अनुकूल नहीं है और इसमें उनके अपनों का विनाश शामिल हो सकता है। और यदि अर्जुन युद्ध से पीछे हट जाते हैं, तो उन्हें अपमान का जीवन जीना होगा और शायद अपने कर्तव्य से विमुख होने का आजीवन अपराध बोध भी सहना पड़ेगा।


संघर्ष का समाधान (conflict resolution) - अर्जुन का संघर्ष आत्म-ज्ञान विकसित करने के साथ हल हो जाता है। कृष्ण 3 गुणों के बीच मानसिक संघर्ष का ज्ञान देकर इसमें सहायता करते हैं और अर्जुन को उनसे ऊपर उठकर स्थितप्रज्ञ की स्थिति में आने के लिए कहते हैं। हालाँकि, अर्जुन प्रारंभिक चरणों के दौरान कुछ संदेह व्यक्त करते हैं, जो संभवतः अंतर्मुखता से संबंधित हों, अंततः वे आत्मसाक्षात्कारी आत्मा की तरह उचित कर्म का मार्ग अपनाते हैं।


गीता का सिद्धांत है कि इंद्रियाँ आकर्षण पैदा करती हैं, जो बदले में इच्छा और अधिकार की लालसा को जन्म देती हैं। उस इच्छा को पोषित करने और प्राप्त करने की कोशिश में, जुनून और क्रोध खुद को प्रकट कर सकते हैं। काम (वासना), क्रोध (अनैतिक क्रोध), लोभ (लालच), मोह (अतृप्त लगाव) और अहंकार (निराधार आत्म-प्रशंसा) जैसे गुण प्रकृति में तामसिक हैं। गीता घृणा और वासना को व्यक्ति के निम्न स्वभाव में होने के रूप में वर्णित करती है। गीता का तर्क है कि मन इंद्रियों की शक्ति से श्रेष्ठ है। जुनून मन में भ्रम पैदा करता है जो हानि की ओर ले जाता है और व्यक्ति को अपना कर्तव्य भुला देता है, जो अंततः आत्म-विनाश में परिणत हो सकता है। गीता में चेतना और अवचेतन की कई परतों का वर्णन किया गया है। मनोगतिक साहित्य में अचेतन के कई पहलुओं का वर्णन किया गया है, जिसमें जंग द्वारा सामूहिक अचेतन की अवधारणा भी शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि पूरी दुनिया के अचेतन (सामूहिक अचेतन) को एक में मिलाने का विचार गीता में वर्णित "आत्मा" की अवधारणा के अनुरूप है। साइकोडायनामिक मनोचिकित्सा के समान ही तीन गुण संघर्ष के स्रोत हैं और वर्चस्व के लिए एक चिरस्थायी संघर्ष में शामिल हैं जिसके परिणामस्वरूप चिंता के लक्षण होते हैं। गीता का लक्ष्य जीवन में सफलता के लिए केवल सात्विक गुणों का उपयोग करने से भी अधिक उच्चतर तरीका है। यह इन गुणों से ऊपर उठने और मन को स्थिर, शांत और आनंद की स्थिति में रखकर अविचलता की श्रेष्ठ स्थिति प्राप्त करने की सलाह देता है।

अंतर्दृष्टि प्राप्त करना विश्लेषणात्मक चिकित्सा का लक्ष्य है और गीता पढ़ने पर यही अंतर्दृष्टि प्राप्त होती है कि "स्वयं की सही पहचान (true knowledge of self) ही एकमात्र इसका निवारण है।