सपनों के आगे कीरोमांचक दु

संवर्धित वास्तविकता या ऑगमेंटेड रियलिटी यानि किसी भी चीज को इस तरह से बेहतर बनाकर प्रस्तुत करना कि वो बनावटी ना लगकर बिलकुल वास्तविक लगे।

यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें उपयोगकर्ता के आसपास के वातावरण को डिजिटल उपकरण के साथ जोड़कर एक ऐसा आभासी (वर्चुअल) स्वपनिल संसार तैयार किया जाता है, जो देखने मे आकर्षक लेकिन वास्तविक लगता है।

यह एक ऐसी वास्तविकता है जो आपको आपकी दुनिया में ही रखकर आपकी नजर और नजरिये दोनों को इस कदर बदल कर रख देती है कि आपको वास्तविक दुनिया और आभासी दुनिया के बीच कोई फर्क महसूस नहीं होता।

1960 के दशक में अपने प्रारंभिक आगमन से लेकर प्रौद्योगिकी की वर्तमान स्थिति तक, एआर एक लंबी यात्रा कर चुका है और अब समय आ गया है इस बात को जानने और समझने का कि कैसे यह हमारी जीवन शैली को प्रभावित कर सकता है। तो चलते हैं संवर्धित वास्तविकता के ब्रह्मांड की रोचक और रोमांचक यात्रा के लिए।

इस यात्रा के दौरान हम देखेंगे कि संवर्धित वास्तविकता (एआर) एक ऐसी प्रौद्योगिकी है जो डिजिटल तत्वों को वास्तविक दुनिया के साथ मिलाकर आपको एक जादुई अनुभव प्रदान करता है। एआर के संसार में गहरा गोता लगाने के लिए आपको आवश्यकता होती है एक टैबलेट या स्मार्टफोन जैसे उपकरण की जो वास्तविक दुनिया की सतह के ऊपर परत दर परत आभासी संसार का निर्माण करता है। कैमरा, सेंसर और विशेष सॉफ़्टवेयर की सहायता से उपकरण की जगह और अभिविन्यास पर सतत निगरानी रख वास्तविक संसार की अधिक आकर्षक और रोचक आभासी छवियां गढ़ी जाती हैं और इन दोनों के तालमेल से एक जादुई दुनिया का भ्रम पैदा किया जाता है जिसमें आप खो जाते हैं। आवाज और स्पर्श जैसे इनपुट के सहारे इस अनुभव को और भी रोमांचक बनाया जाता है।

ऑगमेंटेड रियलिटी को धरातल पर उतारने हेतु मुख्य रूप से तीन चीजें जिम्मेदार होती हैं - पहले स्थान पर आता है मोशन ट्रैकिंग, जब आप अपने फ़ोन का कैमरा चालू करते हैं तो उसके साथ - साथ गायरोस्कोप भी चालू रहता है। गायरोस्कोप एक सेंसर होता है जो अमूमन हर फ़ोन में होता है। ये गायरोस्कोप आप के फ़ोन की भौतिक स्थिति देख कर आपकी पोजीशन और आपका फ़ोन कितनी डिग्री पर झुका है ये सब जान लेता है। इससे ऑगमेंटेड रियलिटी को मोशन ट्रैकिंग में सहयता मिलती है।

दूसरे स्थान पर है लाइट एस्टिमेशन, डिवाइस के सेंसर आस - पास के वातावरण में मौजूद प्रकाश की तीव्रता और मात्रा को माप लेता है। इससे वो ऑगमेंटेड रियलिटी के आकारों की परछाई भी बना लेता है। जिससे ऑगमेंटेड रियलिटी के किरदार बिलकुल असली जैसे ही लगते हैं।

अंतिम लेकिन अतिमहत्वपूर्ण चीज है फ्लैट सरफेस, वातावरण में फ्लैट सरफेस ढूंढ़ने के बाद ही ऑगमेंटेड रियलिटी अपना काम कर पाती है। अगर आप ऊबड़-खाबड़ जगह में इसका उपयोग करने की कोशिश करेंगे तो आप नाकाम रहेंगे। इसको फ्लैट सरफेस की जरुरत होती है ताकि वह अपना मॉडल स्थापित कर पाए जो आपके साथ व्यवहार कर पाए।

एआर के दो प्रमुख प्रकार हैं, मार्कर आधारित एआर और मार्कर रहित एआर। मार्कर आधारित एआर आभासी वस्तुओं के प्रदर्शन के लिए ट्रिगर के रूप में एक विशेष प्रतीक या छवि का उपयोग करता है। डिवाइस का कैमरा मार्कर को पहचान देता है और फिर उस मार्कर के बारे में उचित स्थिति में ऑब्जेक्ट को दिखाता है। इस तरह के एआर का इस्तेमाल आमतौर पर विज्ञापन और गेमिंग में किया जाता है। इसके विपरीत मार्कर रहित एआर में किसी विशेष छवि के रूप में ट्रिगर की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय वह डिवाइस के सेंसर और जीपीएस का कुशलता से उपयोग कर वर्चुअल ऑब्जेक्ट्स को वास्तविक स्थान के भीतर सटीक रूप से रखता है। इस तरह के एआर का उपयोग आमतौर पर मानचित्रण और नेविगेशन अनुप्रयोगों में किया जाता है।

वस्तुत: एआर अनंत संभावनाओं वाली एक ऐसी विधा है जो गेमिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, के साथ ही खुदरा और पर्यटन सहित अन्य कई उद्योगों में उल्लेखनीय बदलाव लाने में सक्षम है। एआर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निरंतर विकास और सुधार जारी है, वहाँ अनंत संभावनाएं हैं, और अभी तो हम संभावनाओं की सतह भर खरोंच रहे हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में इस तकनीक के कई अनुप्रयोग हैं, जिसमें सीखने को अधिक इंटरैक्टिव और व्यावहारिक बनाना, भाषा कौशल विकसित करना और अतीत या विज्ञान के ज्ञान को बढ़ाना शामिल है। उदाहरण के लिए, छात्रों को ऐतिहासिक स्थलों या वैज्ञानिक अवधारणाओं के वास्तविक प्रतिनिधित्व का पता लगाने के लिए एआर का उपयोग किया जा सकता है, जिससे वे अपने सीखने के अनुभवों को अधिक आकर्षक और यादगार बना सकें।

स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में, एआर चिकित्सा प्रक्रियाओं को अधिक सुरक्षित और सटीक बनाने की क्षमता रखता है। यह दर्दनाक थेरेपी की जगह एक मनोरंजक शारीरिक चिकित्सा उपकरण की तरह काम कर चोटों से उबरने में रोगियों की सहायता कर सकता है। स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एआर चिकित्सा प्रक्रियाओं को संपादित करने के तरीकों में उल्लेखनीय बदलाव लाने की क्षमता रखता है। एक जटिल शल्य क्रिया (सर्जरी) के दौरान मार्गदर्शन देने के लिए उपस्थित विशेषज्ञ वास्तविक समय में आवश्यक जानकारी त्रियायमी रूप में प्राप्त कर प्रक्रिया की सटीकता बढ़ाने और जटिलताओं की संभावना को कम करने के लिए एआर का उपयोग अपनी अंतर्दृष्टि का पैनापन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। गेमिंग के संसार में आज लोग खेल को खेलना नहीं बल्कि खेल को जीना चाहते हैं। एआर खिलाड़ियों को अपने पसंदीदा खेलों के साथ जुड़ने के लिए अभिनव और रोमांचकारी तरीके प्रदान करके खेल उद्योग को बदल रहा है। एआर खिलाड़ियों को उनके खेल संसार की गहराईयों में वास्तविक समय में डुबो कर उनके गेमिंग अनुभव को अधिक रोचक, मनोरंजक और सुखद बनाता है।

खुदरा क्षेत्र में एआर का उपयोग ग्राहक के खरीददारी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए किया जा रहा है। खरीददारी करने से पहले ग्राहक अपने घरों के लिए खरीदे जा रहे सामान जैसे कपड़े या फर्नीचर की उपयोगिता और स्वीकार्यता की जांच करने के लिए एआर का उपयोग कर सकते हैं। यह न केवल खरीदारी को आसान बनाने का एक तरीका है बल्कि माल वापसी की संभावनाओ को कम करने और ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाने में भी सहायक है। जो अंतत: कीमतों को नियंत्रित रखने में सहायता करेगा।

एआर में हमारे काम करने के तरीके को बदलने की क्षमता है। उदाहरण के लिए एआर प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बढ़ाया जा सकता है। कर्मचारियों के लिए नए कौशल सीखने और नवीनतम प्रौद्योगिकियों के साथ अद्यतन करने के काम को आसान बनाता है। रीयल-टाइम जानकारी के साथ कर्मचारियों को मार्गदर्शन प्रदान कर दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए भी एआर का प्रयोग किया जा सकता है।

एआर तकनीक पर्यटन उद्योग को पूर्ण रूप से परिवर्तित कर सकती है। पर्यटक नए स्थानों की खोज करने, स्थानीय संस्कृतियों को खोजने और अपने परिवेश के बारे में वास्तविक समय में अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के लिए एआर का उपयोग कर सकते हैं। यह यात्रा के अनुभव को अधिक सुखद बनाने के लिए फायदेमंद है और स्थानीय व्यवसायों और रुचि के स्थानों को बढ़ावा देने में सहायता करता है।

एआर तकनीक तीव्र गति से आगे बढ़ रही है और हमारे सीखने, काम करने और हमारे आसपास की दुनिया के साथ बातचीत करने की क्षमता के साथ एआर का भविष्य बहुत रोमांचक दिख रहा है। चाहे आप एक छात्र हों, हेल्थकेयर प्रोफेशनल हों, गेमर हों या दुकानदार हों एआर में आपके जीवन के अनुभव को बदलने की क्षमता है।

संवर्धित वास्तविकता में हमारे जीने, काम करने और खेलने के तरीके में क्रांति लाने की अद्भुत क्षमता है। एआर प्रौद्योगिकी में प्रगति और इसकी बढ़ती पहुंच के साथ एआर का भविष्य उज्ज्वल और संभावनाओं से भरा है। जैसे-जैसे एआर का विकास जारी है हम निश्चित रूप से और भी अविश्वसनीय अनुप्रयोगों और अनुभवों से रूबरू होंगे। तो संवर्धित वास्तविकता के साथ निडर होकर भविष्य में कदम रखें और जाने कि यह यात्रा आपको कहाँ कहाँ ले जाती है।

राजकुमार जैन (स्वतंत्र विचारक), इंदौर